डीएम ने गांव कांतौर का किया निरीक्षण

बच्चों का दूर होगा कुपोषण, गांव का होगा विकास-डीएम
ग्रामवासी खानपान, रहनसहन में स्वच्छता बरतें, स्वच्छ शौचालयों का प्रयोग करें



कासगंज: जिलाधिकारी जे0पी0त्रिवेदी ने राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत अपने द्वारा गोद लिये गये ब्लाक कासगंज के गावं कांतौर का निरीक्षण किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित पोषण जागरूकता गोष्ठी में उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना है। बच्चों का कुपोषण दूर होगा और गांव का विकास भी किया जायेगा। विधवा, वृद्वावस्था, विकलांग, समाजवादी पेंशन एवं सभी योजनाओं के पात्रों को लाभांवित किया जायेगा। गांव में आवश्यकतानुसार सड़क, नाली, खरंजा बनवाया जायेगा। महिलाओं के समूह गठन कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिये सस्तीदर पर बैंक ऋण दिलवाया जायेगा।
          उन्होंने कहा कि ग्रामवासी स्वयं भी जिम्मेदारी निभायें और खानपान, रहनसहन में स्वच्छता बरतें, शुद्व पेयजल एवं स्वच्छ शौचालयों का प्रयोग करें। बच्चों का टीकाकरण अवश्य करायें और उन्हें स्कूल जरूर भेजें। निःशुल्क एम्बूलेंस एवं संस्थागत प्रसव व अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठायें। बीमार बच्चों का तुरंत उपचार करायंे। मां व बच्चों को पौष्टिक आहार देने पर विशेष ध्यान दें।
           उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता परक हो, मिडडेमील, पुष्टाहार, गर्म खाना गुणवत्ता के साथ समय से बंटे। सीडीपीओ देखें कि कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे। बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हो। समय से राशन वितरण हो। ग्राम सेक्रेटरी सभी पात्रों के पेंशन फार्म भरवायें। सभी हैण्डपम्पों का पानी चैक करा लें। गांव में नियमित सफाई हो। स्वास्थ्य कैम्प लगाकर ग्रामवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवायें वितरित की गईं। बसंत पतझड़ पार्टी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामवासियों को कुपोषण दूर करने हेतु जागरूक किया।
            सीडीओ लल्लन प्रसाद वर्मा ने कहा कि जन्म के समय बच्चे का ढाई किलो से कम बजन कुपोषण की श्रेणी में आता है। स्तनपान एवं पूरक आहार से बच्चों की होने वाली मृत्यु दर कम हो सकती है। जन्म से एक घंटे के अंदर स्तनपान से शिशु में संक्रमण को रोकने और प्रतिरक्षण में सुधार के साथ मृत्यु दर को कम करने तथा 6 माह तक स्तनपान बच्चे में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आयुवर्ग के अनुसार पूरक आहार, पूरक सूक्ष्म पोषक तत्व, विटामिन ए, आयरन और जिंक बच्चे की बढ़ोत्तरी के लिये जरूरी हैं। पर्याप्त आहार बच्चों और किशोरियों को सूखा रोग व बौनेपन को कम करता है।
         इस मौके पर सीएमओ डा0 सत्यसिंह, डीपीओ, बीएसए, पीडी डीआरडीए, डीपीआरओ, जलनिगम व अन्य विभागों के अधिकारी, नायब तहसीलदार, बीडीओ व काफी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।